Top 10 Train Journey Rules in Hindi 2023 | रेल यात्रा के नये नियम जो आपको जरुए पता होने चाहिए

  • Post category:Travel Tips
  • Post author:
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:January 9, 2023
  • Reading time:2 mins read
You are currently viewing Top 10 Train Journey Rules in Hindi 2023 | रेल यात्रा के नये नियम जो आपको जरुए पता होने चाहिए

Train Journey rules in Hindi 2023: आपने कभी ना कभी ट्रेन में यात्रा (Train travel) जरूर की होगी। क्या आपको ट्रेन के नियमों की जानकारी के अभाव में असुविधा हुई है?. यदि आपका उत्तर हाँ है तो आज हम आपको ट्रेन यात्रा के नियमों की जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। Train Journey rules in Hindi, आपकी ट्रेन यात्रा को अच्छा बनाने में बहुत सहायता करेगी। आईये देखते हैं कि रेल यात्रा के नये नियम कौन से हैं –

Train Journey Rules in Hindi, 1

Top 10 Train Journey rules in Hindi 2023

1. अगर किसी कारण आपकी ट्रेन छूट गयी है तो ऐसी दशा में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है TTE आपकी बुक सीट को किसी और को स्थानांतरित नही कर सकता है. लेकिन दो स्टेशन गुजर जाने के बाद ही आपकी सीट किसी और व्यक्ति को दी जा सकती है.

2. किन्ही वजह से अगर ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन घंटे से अधिक देरी पर है और आप अगर इस स्थिति में अपनी टिकट रद्द (Ticket Cancel) करवाते हैं, तो आपकी पूरी धनराशि आपको मिल जाएगी. इसका मतलब यह है कि आप से टिकट को कैंसल करवाने पर किसी भी तरह का आर्थिक शुल्क नहीं लिया जाएगा. वहीं दूसरी तरह वेटिंग लिस्ट टिकट को ट्रेन स्टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले रद्द करवाने पर आपको टिकट का पूरा शुल्क वापस दे दिया जायेगा.

Read Also:  What Should a Woman Pack for a 7 Day Trip in India 2023?

3. यदि आपके पास टिकट खरीदने (ticket booking) का समय नहीं है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके बाद अपने बोर्डिंग स्टेशन (boarding station) से लेकर डेस्टिनेशन स्टेशन तक आपको ट्रेन के टिकट का शुल्क देकर टीटीई से टिकट खरीदना होगा.

5. यदि आप ट्रेन में पक्षी या किसी पालतू जानवर को ले जाना चाहते हैं तो आपको इसकी बुकिंग लगेज वैन (luggage van) में करानी होगी. ध्यान रहे, जानवर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी पूरी तरह से यात्री की होगी.

6. आपको यह भी पता होना चाहिए कि रात में 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक टीटीई भी किसी यात्री के टिकट को चेक (Ticket checking) करने के लिए आपको सोते से उठा नहीं सकता है.

7. अगर आपकी ट्रेन यात्रा के शेड्यूल (schedule) में कुछ बदलाव हो गया है और आपको किसी वजह से डेस्टिनेशन एड्रेस के बजाय उस से आगे जाना है तो आप TTE को पैसे देकर से आगे के स्टेशन का टिकट खरीदकर आसानी से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.

8. IRCTC से मान्यता प्राप्त रेलवे वेडर आप से निर्धारित एम आर पी से ज्यादा पैसे नहीं ले सकते हैं. अगर कोई वेंडर ऐसा करता है तो आप उसकी शिकायत आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर कर आसानी से कर सकते हैं.

Read Also:  Best Travel Agency Names in Hindi 2023 India

9. रात के समय सहयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह नियम (rule) बनाया है कि कोई भी यात्री रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक ऊँची आवाज़ में बात या गाना नहीं सुन सकता है. ऐसा व्यवहार करने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

10. यदि आपको ट्रेन में मिडिल बर्थ (Middle Birth) मिला है तो आपको इसका इस्तेमाल रात 10 के बजे से लेकर सुबह 6 के बजे तक ही कर सकते हैं. इसके बाद आपको यह मिडिल बर्थ (middle birth) खोलना होगा ताकि अन्य यात्री सुविधा से बैठकर यात्रा कर सकें.

जिस दिन आपको यात्रा करनी है आप उस दिन से 1 दिन पहले ही तत्काल टिकट सुविधा के जरिए अपनी यात्रा का टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति ए सी क्लास (AC class) में यात्रा करना चाहता है, तो इस क्लास की बुकिंग एक दिन पहले सुबह 10 बजे से चालू हो जाती है. स्लीपर या एसी क्लास के अतिरिक्त सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये सुविधा सुबह 11 बजे शुरू की जाती है.

Final words

आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट “Top 10 Train Journey rules in Hindi 2023 | रेल यात्रा के नये नियम जो आपको जरुए पता होने चाहिए।” जरूर पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Reply